छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती 2024 : 33 हजार पदों के लिए विज्ञापन जारी cg shikshak bharti 2024 notification

cg shikshak bharti 2024 notification सीजी शिक्षक नौकरियां 2024 उन इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है जो छत्तीसगढ़ राज्य में शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार के उच्च शिक्षा विभाग के स्कूल शिक्षा सचिव श्री बृजमोहन अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती 2024 के तहत 33,000 से अधिक पदों पर शिक्षकों की सीधी भर्ती की घोषणा की। इनमें 2,524 शिक्षण पद, 8,194 शिक्षण पद और 22,341 शिक्षण सहायक पद शामिल हैं। कंप्यूटर प्रबंधन व्याख्याता के लिए विभागीय रिक्ति घोषणा के प्रकाशन के तुरंत बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती मॉडल आंसर 2023 PDF DOWNLOAD : छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती 2024 : 33 हजार पदों के लिए विज्ञापन जारी cg shikshak bharti 2024 notification

सीजी शिक्षक भर्ती 2024

विभाग का नामछत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग
पद का नाम शिक्षक, सहायक शिक्षक एवं व्याख्याता
कुल पद 33,000 से अधिक
कैटेगरीCG Govt Jobs
घोषणा तिथि 14 फरवरी 2024
घोषणा स्थानछत्तीसगढ़ विधानसभा
भारतीय वायु सेना अग्निवीर पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र PDF DOWNLOAD: छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती 2024 : 33 हजार पदों के लिए विज्ञापन जारी cg shikshak bharti 2024 notification
TEACHER BHARTI
TEACHER BHARTI

कुल पद

पद का नामपद संख्या
सहायक शिक्षक 19129
शिक्षक6078
शिक्षक कृषि 164
व्यायाम शिक्षक 108
ग्रंथपाल1844
व्याख्याता2524
सहायक शिक्षक (प्रयोगशाला) 3212
कुल पद 33059

शिक्षक पात्रता योग्यता

सहायक शिक्षक 12 वीं उत्तीर्ण , टी ई टी उत्तीर्ण होना अनिवार्य है
शिक्षक स्नातक उत्तीर्ण एवं टी ई टी उत्तीर्ण होना अनिवार्य है
ब्याख्यता शिक्षक स्नातकोत्तर उत्तीर्ण एवं टी ई टी उत्तीर्ण होना अनिवार्य है

सीजी शिक्षक भर्ती 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

cg shikshak bharti 2024 notification यदि आप सीजी शिक्षक भर्ती 2024 की तैयारी कर रहे हैं। तो आपके के पास किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान/विश्वविद्यालय से 12वीं डिग्री/स्नातक/स्नातकोत्तर डिग्री और स्नातक/स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। विभाग द्वारा सीजी शिक्षक भर्ती 2024 अधिसूचना जारी होने के बाद विस्तृत पात्रता जानकारी अपडेट की जाएगी।

छत्तीसगढ़ टीचर वैकेंसी 2024 आयु सीमा

शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए आयु सीमा छत्तीसगढ़ शासन के नियमानुसार है।

cg shikshak bharti 2024 notification विभाग द्वारा इस भर्ती के संबंध में अधिसूचना जारी होने के बाद सीजी शिक्षक भर्ती 2024 को अपडेट किया जाएगा। आपको बता दें कि शिक्षक भर्ती अपडेट पाने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप, व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम से जुड़ सकते हैं।

हर दिन हमें हमारी वेबसाइट grihlaxmiyojana.in पर सीजी सरकारी नौकरियां 2024, परीक्षा परिणाम, पाठ्यक्रम, प्रवेश पत्र और अन्य महत्वपूर्ण नवीनतम अपडेट मिलते हैं ताकि आप सरकारी नौकरियों के बारे में अपडेट प्राप्त करने के लिए grihlaxmiyojana.in पर जा सकें।

व्याख्याता शिक्षक भर्ती परीक्षा पैटर्न 2024

शिक्षण परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर, उम्मीदवारों को पीआई/दस्तावेज़ समीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होगी। हमने शिक्षकों के लिए एक नमूना परीक्षा प्रदान की है।

  • शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा दो भागों में होती है।
  • भाग 1 में रसायन विज्ञान/वाणिज्य/गणित/भौतिकी/जीव विज्ञान और अंग्रेजी विषय शामिल हैं।
  • भाग 1 में कुल 100 प्रश्न होंगे।
  • प्रति अंक 100 लेख हैं!
  • भाग 2 में मनोविज्ञान, सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी और कंप्यूटर ज्ञान भी शामिल है।

(1) सहायक शिक्षक भर्ती योग्यता

  • कम से कम 45% अंकों के साथ पूर्ण माध्यमिक शिक्षा (या समकक्ष योग्यता) और दो साल का प्राथमिक डिप्लोमा (किसी भी नाम के तहत)

अथवा

  • कम से कम 45% अंकों के साथ पूर्व माध्यमिक शिक्षा (या इसके समकक्ष) और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (मान्यता, मानक और प्रक्रियाएँ) विनियम, 2002 के तहत प्राप्त दो वर्षीय प्राथमिक डिप्लोमा (जो भी कहा जाए),

अथवा

  • कम से कम 45% अंकों के साथ इंटरमीडिएट स्तर II (या समकक्ष योग्यता) और चार वर्षीय बैचलर ऑफ प्राइमरी स्कूल एजुकेशन (बी.एड.) की डिग्री

अथवा

  • कम से कम 45% अंकों के साथ सीनियर हाई स्कूल (या समकक्ष) और दो वर्षीय प्रारंभिक डिप्लोमा (विशेष शिक्षा)

अथवा

  • प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक की डिग्री और दो वर्षीय डिप्लोमा (किसी भी नाम के तहत)

अथवा

  • न्यूनतम 45% अंक के साथ स्नातक और बी.एड डिग्री (राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से डिग्री) भी कक्षा 1 से 5 में शिक्षक के रूप में काम करने के लिए पात्र है, बशर्ते वह प्रमाणित हो। नियुक्ति के बाद. राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा अनुमोदित 6 महीने का विशेष प्रारंभिक शिक्षा कार्यक्रम पूरा किया होना चाहिए।

अथवा

  • (बी) राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा इस उद्देश्य के लिए जारी दिशानिर्देशों के अनुसार उपयुक्त सरकार द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण की हो।

टीप:-

  • आपको उपरोक्त मानकों के आधार पर विज्ञान विषय में हाई स्कूल परीक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। कृषि संकाय में उच्चत्तर परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, आपको प्राकृतिक विज्ञान संकाय में स्वीकार किया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों ने तकनीकी और व्यावसायिक प्रशिक्षण पूरा कर लिया है और उच्चत्तर परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है, वे परीक्षा देने के पात्र नहीं हैं cg shikshak bharti 2024 notification ।
  • अंग्रेजी सहायक शिक्षक पद के लिए अंग्रेजी में हाई स्कूल परीक्षा (या समकक्ष) उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
Share to Help

Leave a Comment